top of page

DXN Lion's Mane

मुझे विश्वास है कि ज्यादातर लोगों ने इस मशरूम का नाम भी नहीं सुना होगा । लेकिन मशरूम की हजारों औषधिकारक प्रजातियों में यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण प्रजाति है ।


इसका वैज्ञानिक नाम Hericium erinaceus है ।


इसको Tooth fungus भी कहा जाता है । दरअसल इसकी आकृति के कारण इसका यह नाम है ।


जैसे भारत में त्रिफला एक औषधि है और हजारों सालों से इसका प्रयोग होता आ रहा है, उसी प्रकार से चीन में इस मशरूम के औषधिकारण गुणों को पहचान कर हजारों सालों से इसका प्रयोग हो रहा है ।


Lions's Mane को Smart Mushroom भी कहा जाता है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि इस मशरूम के प्रयोग से व्यक्ति के Cognitive functions पर बहुत सकारात्मक प्रभाव पड़ता है ।



Cognitive functions किसी व्यक्ति के मस्तिष्क के स्वास्थ्य से जुड़ी चीजों को कहते हैं । मैं यहां Cognitive functions के कुछ उदाहरण दे रहा हूं -


  1. किसी व्यक्ति के सोचने और याद करने की क्षमता

  2. हमारे सीखने की क्षमता

  3. हमारे निर्णय लेने की क्षमता

  4. भाषा सीखने और बोलने की हमारी क्षमता

  5. हमारी तर्क शक्ति


हमारा मस्तिष्क जिस तरह से काम करता है वह हमारे व्यवहार को भी प्रभावित करता है तो, मस्तिष्क से जुड़ी गतिविधियों को हम Cognitive Functions कह सकते हैं । तो अगर आप अपने Cognitive functions को बेहतर करना चाहते हैं या ऐसी किसी समस्या का निवारण करना चाहते हैं जिसका सीधा संबंध मस्तिष्क की गतिविधियों से हो, तो Lion's Mane मशरूम एक अच्छा विकल्प है ।


इस मशरूम को कच्चा या पकाकर भी खाया जा सकता है । लेकिन चूंकि यह मशरूम सभी जगह पर उपलब्ध नहीं है और इसका उत्पादन भी कुछ विशेष पेड़ों पर ही होता है तो इसकी उपलब्धता भी सीमित ही है । जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल की वजह से यूनाइटेड किंगडम में तो इसको पेड़ से तोड़ना और सेवन करना कानूनी रूप से प्रतिबंधित कर दिया गया है । अब ये वहां पर संरक्षित प्रजाति के रूप में दर्जा पा गया है, ऐसा इसिलिए कि मशरूम की प्रजाति को बचाया जा सके ।


हालांकि DXN ने इस मशरूम के उत्पादन के विशेष प्रयास किये हैं और इसको वैश्विक स्तर पर उपलब्ध कराये के प्रयास किये हैं । भारत में भी इस मशरूम को हाल ही में लांच किया गया है ।


अगर आप भी DXN Lion's Mane के औषधीय गुणों का लाभ उठाना चाहते हैं तो वेबसाइट पर ऑर्डर दे सकते हैं । अब ये पूरे भारतवर्ष में उपलब्ध कराया जा रहा है ।


इस समय वेबसाइट पर सभी प्रोडक्ट्स पर डिस्काउंट भी दिया जा रहा है तो उसका भी लाभ उठायें ।


प्रोडक्ट पेज की लिंक यहां शेयर की जा रही है -




 

Comments


bottom of page